YouTube भारत में क्लिकबैट शीर्षक वाले वीडियो हटाने की योजना बना रहा है

उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से यूट्यूब ने कहा है कि वह भारत में भ्रामक शीर्षक और थंबनेल वाले वीडियो पर कार्रवाई करेगा। इस प्रयास का उद्देश्य उस चीज़ से निपटना है जिसे आमतौर पर क्लिकबेट कहा जाता है – दर्शकों के लिए एक लंबे समय से चली आ रही निराशा जो अक्सर वीडियो पर केवल यह देखने के लिए क्लिक करते हैं कि सामग्री शीर्षक द्वारा निर्धारित अपेक्षाओं से मेल नहीं खाती है।
क्लिकबेट शीर्षक और थंबनेल क्या हैं?
क्लिकबेट शीर्षक और थंबनेल दर्शकों को कुछ सनसनीखेज या दिलचस्प वादा करके वीडियो पर क्लिक करने के लिए लुभाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, अक्सर उस वादे को पूरा किए बिना। इस प्रकार के वीडियो जिज्ञासा का फायदा उठाते हैं और लोगों को ऐसी सामग्री देखने के लिए गुमराह कर सकते हैं जो उनकी अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरती।
यूट्यूब ने नई पॉलिसी के बारे में क्या कहा?
एक ब्लॉग पोस्ट में, YouTube ने गंभीर क्लिकबेट के खिलाफ प्रयासों को मजबूत करने के अपने इरादे की घोषणा की। कंपनी ने उन वीडियो के खिलाफ प्रवर्तन बढ़ाने की योजना की रूपरेखा तैयार की जहां शीर्षक या थंबनेल दर्शकों को वीडियो की सामग्री के बारे में गुमराह करता है। यह कार्रवाई विशेष रूप से ब्रेकिंग न्यूज या समसामयिक घटनाओं जैसे संवेदनशील विषयों को कवर करने वाले वीडियो पर केंद्रित है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि दर्शक उस सामग्री के बारे में गुमराह न हों जिसे वे देखने जा रहे हैं। यूट्यूब ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “आने वाले महीनों में आप हमें भारत में इसे धीरे-धीरे लॉन्च होते हुए देखेंगे।”
गंभीर क्लिकबेट क्या है?
गंभीर क्लिकबेट ऐसे उदाहरणों को संदर्भित करता है जहां किसी वीडियो का शीर्षक या थंबनेल झूठे या अतिरंजित वादे करता है जो वीडियो द्वारा पूरे नहीं किए जाते हैं। यह विशेष रूप से समस्याग्रस्त है जब ऐसी रणनीति का उपयोग वर्तमान घटनाओं या ब्रेकिंग न्यूज से संबंधित वीडियो में किया जाता है, क्योंकि दर्शक सटीक और समय पर जानकारी चाह सकते हैं। इन मामलों में, भ्रामक क्लिकबेट दर्शकों को ठगा हुआ या निराश महसूस करा सकता है।
गंभीर क्लिकबेट के कुछ उदाहरण क्या हैं?
एक वीडियो जिसका शीर्षक है “राष्ट्रपति ने इस्तीफा दे दिया!” जहां सामग्री में राष्ट्रपति के इस्तीफे का कोई उल्लेख नहीं है। “शीर्ष राजनीतिक समाचार” का दावा करने वाला एक थंबनेल, जो बिना किसी राजनीतिक कवरेज वाले वीडियो की ओर ले जाता है।
यूट्यूब का ध्यान शुरू में ऐसे नए वीडियो अपलोड को हटाने पर होगा, समय के साथ धीरे-धीरे प्रवर्तन में तेजी आएगी।
YouTube यह बदलाव क्यों कर रहा है?
यह कदम YouTube के अपने प्लेटफ़ॉर्म की विश्वसनीयता में सुधार के व्यापक प्रयासों के हिस्से के रूप में आता है, खासकर जब समाचार-संबंधित सामग्री की बात आती है। जैसा कि YouTube ने रेखांकित किया है, जब उपयोगकर्ता महत्वपूर्ण अपडेट या विश्वसनीय जानकारी के लिए प्लेटफ़ॉर्म की ओर रुख करते हैं तो गुमराह करना विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है। इस मुद्दे को संबोधित करके, YouTube का लक्ष्य रचनात्मक स्वतंत्रता की अनुमति देने और सामग्री निर्माताओं से पारदर्शिता और जवाबदेही बनाए रखने के बीच संतुलन बनाना है।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्लिकबेट कितना प्रचलित है?
2023 में साइंसडायरेक्ट जर्नल में प्रकाशित एक शोध पत्र ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर क्लिकबैट के व्यापक उपयोग पर प्रकाश डाला, जिसमें यूट्यूब ऐसी रणनीति का उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय प्रोत्साहन के कारण बाहर खड़ा है। अध्ययन में पाया गया कि मुख्यधारा के प्रसारण मीडिया की लगभग 50% सामग्री क्लिकबेट द्वारा संचालित होती है।
YouTube क्लिकबेट पर कैसे नकेल कसेगा?
YouTube ने अभी तक इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है कि वह इस नई नीति के संदर्भ में ब्रेकिंग न्यूज़ या वर्तमान घटनाओं को कैसे परिभाषित करेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि कंपनी विशेष रूप से राजनीतिक या सरकारी आयोजनों पर ध्यान केंद्रित करेगी या खेल जैसे अन्य विषयों को भी शामिल किया जाएगा। कंपनी ने उन विशिष्ट तरीकों की रूपरेखा नहीं बताई है जिनका उपयोग वह क्लिकबेट का पता लगाने के लिए करेगी, विशेष रूप से भ्रामक शीर्षक या थंबनेल और वीडियो की वास्तविक सामग्री के बीच अंतर करने के संदर्भ में।
रचनाकारों के लिए आगे क्या है?
भारत में रचनाकारों के लिए, यह नीति परिवर्तन उनकी सामग्री में प्रामाणिकता और प्रासंगिकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। हालांकि कुछ रचनाकारों को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि वे इन नए प्रवर्तन उपायों को अपनाते हैं, लेकिन ईमानदार, आकर्षक सामग्री बनाकर विश्वसनीयता बनाने और एक वफादार दर्शक वर्ग स्थापित करने का अवसर भी है।